My blogging career review

सोचा चलो एक ट्राई कर लेती हूं ना नौकरी है ना घर से बाहर जाना है क्योंकी lockdown लगा हुआ था  । और मैने भी शुरू कर दिया अपना ब्लॉग । mazzme.blogspot.com
Trulli
सबसे पहले में बताना चाहती हूं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई ?
जैसा सबके ही साथ होता होगा youtube में online career , online job से related बहुत सारे videos देखना शुरू किया । 

  • क्या blogging career genuine है ? 
क्या genuine है ? किस चीज़ की शुरुआत easily की जा सकती है ? लगभग सभी videos में कुछ बातें बिल्कुल common थी blogging को लेकर 
No 1. Content king है । यानी कि अगर ब्लॉगिंग करनी है तो अच्छा content तो लिखना ही पड़ेगा । 
No 2. कोई भी syllabus नहीं है आपको खुद से इसकी maths सीखनी है,  अलग - अलग प्रयोग करके । 
No 3. बहुत सरल सा दिखने वाला ब्लॉग बनाने में बहुत समय और बहुत कुछ सीखना पड़ता है । 

Trulli
खैर क्या कुछ सीखना पड़ता है उसकी detail में आप बहुत से ब्लॉग और youtube videos देख सकते हैं । जैसे - how तो create  a blog ? How to design a blog ? How to write content ? How to grow your blog ? How to use pics in blog ? How to earn money with blogging ?

ऐसे बहुत सारे विडियोज मैंने भी सर्च करके देखे थे । उसके बाद मैंने एक ब्लॉग start किया । Creation पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया ना ही बहुत अच्छी theme select की । बस शुरू किया पोस्ट लिखना, उसमे गूगल से related pics भी लगाई । और ये मेरी पहली ग़लती थी । 

इसलिए जब भी ब्लॉगिंग की शुरुआत करनी हो तो अपने टॉपिक के हिसाब से थीम और डिजाइन सेलेक्ट कर लेने चाहिए और उसी अकॉर्डिंग छोटी - छोटी चीजों को डिजाइन करना चाहिए । जैसे - font size , colour of text , size of photos . 

मुझे अपने लिखे कुछ पोस्ट बहुत ही बेहतरीन लगे थे जो वाकई में थे भी बहुत अच्छे इसलिए मैंने उनको जगह जगह शेयर किया।  अपने faceboook पेज पर भी उसका लिंक लगाया । लिंक्डइन में account बनाया वहां लोगो को शेयर किया । 

कुछ लोगो ने  बहुत तारीफ की मेरे पोस्ट की और मुझे अपना काम करते रहने की सलाह दी । कुछ लोगो ने मुझे beginer बताकर मुझे सुधारने  के लिए कहा । कुछ bloggers ने approach किया  कि मै उनके साथ काम करूं और सीखूं । लेकिन दिखाया किसी ने नहीं । 

इसलिए ये मेरी दूसरी सीख थी कि अगर independently blogging में काम करना है तो ऐसे बिचोलियों जो खुद को बहुत बड़ा blogger मानते हैं दूर रहना है ।ये आपकी ब्लॉगिंग कैरियर का सबसे बड़ा रोड़ा बन सकते हैं । ये आपको टोकेंगे और रोकेंगे । 
Trulli

ब्लॉगिंग में किसी टॉपिक के ऊपर लिखने के लिए आपकी सर्चिंग skils भी जरूरी है । ये मेरी तीसरी सीख है । हम जो कुछ भी लिखते हैं उसके बारे में पूरी तरह से जानने के लिए और डिटेल में जानने के लिए research करना बहुत जरूरी होता है । 

Blogging करने के लिए topic कैसे सेलेक्ट करे ? ये एक ऐसा quetion है जिसका जवाब में अभी तक ढूंढ रही हूं । अभी तक की कोशिशों में  मैने books से topic ढूंढना , गूगल ने सर्च करके टॉपिक ढूंढना जैसे काम किए हैं । लेकिन मेरे लिए ये दोनों ही प्रयोग fail रहे हैं । 

ऐसा इसलिए है क्योंकि टॉपिक नेट से सर्च करने की वजह से सारा मैटर भी नेट से ही ढूंढना पड़ता है फिर खुद का दिमाग लगाकर कुछ लिखने का सवाल ही नहीं होता । 

दूसरा अगर किसी बुक, न्यूजपेपर से देखकर टॉपिक ढूंढा जाए तो फिर उसकी language इतनी अच्छी लगती है की उसे है copy paste करने लगते हैं । 

Corona के समय में खुद को positive रख कर लगातार blogging करना भी बहुत चैलेंजिंग है । उन सभी bloggers को मेरा heads off जो इन मुश्किल परिस्थितियों में भी लगातार अपने काम के प्रति समर्पित रहे । 

  • पैसों कि परवाह करना छोड़ दो 


Trulli
जैसा कि सभी कहते है ब्लॉगिंग की शुरुआत में कभी भी पैसो और earning के बारे में नहीं सोचना चाहिए । इन सब कामों में अच्छा खासा टाइम लगता है । आपका डेडीकेशन आपके काम के लिए होना बहुत जरूरी है । 

मैने जब 5 पोस्ट लिखने के बाद ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर दिया था । बहुत से नए ब्लॉगर ऐसा करते होंगे । ये भी सच है फ्री में क्यों कुछ भी करते रहे । काम इंसान पैसों के लिए ही करता है । लेकिन ये फील्ड ऐसा नहीं है कि एक month काम किया और पैसे मिल गए। 
Monthly job नहीं bussiness है ब्लॉगिंग ।
अगर पैसे कमाने की बात है तो ये comparison करना जरूरी है । अगर आप monthly job समझकर इसे करेंगे तो फैल हो जाएंगे आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा । ये long term काम है एक bussiness को बनाने नेटवर्क बनाने में शुरुआत में पैसा और मेहनत दोनों लगानी पड़ती है । साथ में bussiness को आगे बढ़ाने के लिए ideas भी होने चाहिए । अब समझ लीजिए blogging करनी है या नहीं ?

  • पूरा एक दिन और  2 से तीन दिन भी लगते हैं ब्लॉग पोस्ट लिखने में 


ये एक रात या एक दिन का खेल नहीं है कंटेंट लिखना सबसे कठिन और time taking काम लगा मुझे । कभी - कभी ऐसे कामों को देखकर उलझन भी होने लगती थी । मन करता है बस एक ही दिन में पूरा ब्लॉग पोस्ट तैयार हो जाए ।

 लेकिन दोस्तों नहीं ये मेरी सोच थी और जल्दबाजी कि ये सोच लिखने के काम में बहुत ग़लत है । अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो बाद मे ये आपके लिए उलझन बन सकता है । इसलिए अपने हर पोस्ट को बहुत research , time और दिन लगाकर पोस्ट कीजिए । आपका हर शब्द मूल्यवान और लोगो कि जरूरत पूरी करने वाला होना चाहिए तभी लोग use पड़ेंगे और google उसे search console में लेकर आयेगा । 

  • शुरुआत में बड़े पोस्ट 


ये हो सकता है कि बाद में आपके बड़े पोस्ट बहुत popular हो जाए लेकिन शुरुआत में बड़े पोस्ट लिखने चाहिए । ये भूल भी मने की है । 
ये गूगल के blogging के rules में भी आता है । लेकिन मुझे पहले उसका पता नहीं था पता तब चला जब मेरा ऐडसेंस रिक्वेस्ट cancel हुई । 

  • Blogger ही क्यों ?

Blogger फ्री है जिसमें सीखने के लिए बहुत कुछ है । शुरुआत में कोई भी पैसा नहीं लगाना चाहता । जैसा मैंने पहले ही बताया है कि ये bussiness है और bussiness में risk तो होता ही है । 
इसलिए अगर शुरुआत में बिना पैसे लगाए risk लेना ही सही लगता है।  

दूसरा सबसे बड़ा reason है ये बहुत सरल है । एक begginer को easily ये समझ आ जाएगा । मुझे भी ये बहुत सरल लगता है।  

  • लगातार लिखना vs लगातार सीखना 


Blogging करना content create करना भी एक art है । हर कोई इस काम के लिए नहीं बना होता है । अगर आपको लगता है ये काम आपकी suit करेगा तो ट्राई करने में  कुछ नहीं जाता । 
ये बात मैंने बहुत जगह देखी और सुनी है कि ब्लॉगिंग करने में लगातार कंटेंट लिखना चाहिए मतलब हर दिन कम से कम एक पोस्ट तो जरूर डालनी चाहिए । 

मैने ये rule ट्राई भी किया है । सच है लिखने की habbit भी बनने लगती है और कंटेंट की बारीकियां भी समझ में आने लगती हैं जैसे - शुरू में normal post लिखे जाते हैं । उसके बाद उसने editing कैसे करनी है ये समझ आने लगता है , उसके बाद font का सही साइज colour , headings कैसे यूज करनी है इसका भी अंदाजा लग ने लगता है और बाद में tables , pictures , links और ग्राफ का यूज करना भी आ जाता है।  

इसलिए लगातार हर दिन कंटेंट लिखना एक key हो सकती है ब्लॉगर्स के सफलता कि। 

अब है लगातार सीखना सिर्फ कंटेंट बनाना ही सब कुछ नहीं होता ये blogging world बहुत तरक्की कर चुका है इसमें सीखने के लिएं कुछ है आपकी साइट हैवी नहीं होनी चाहिए , कंटेंट unique होना चाहिए , गूगल सर्च कंसोल में कैसे लाना है , लोगो को शेयर कैसे करना है , SEO क्या है ? SEO कैसे करते हैं ? Backlinks कैसे बनाते हैं , keywords क्या हैं etc.

ये terms आपको हर बार सुनने को मिलेंगे अगर आप ब्लॉग पर काम कर रहे हैं । ये बहुत ही अच्छी बात है अगर आप हर एक टॉपिक के बारे में knowledge ले । लेकिन  बहुत सटीक जानकारी अभी तक फ्री में गूगल में नहीं है । 

कोई ब्लॉग कब hit होगा इस बात को निर्धारित किस आधार पर किया जाएगा और ऐसा ब्लॉग कैसे बनाना है ये बता पाना बहुत कठिन है । जितनी अधिक मात्रा मे गूगल में जानकारी एक्सपर्ट्स के द्वारा मिलती है उसे सीख पाना एक दिन का काम नहीं है । 

  • ब्लॉगिंग कैसे सीखे ? 

Trulli
 Blogging सीखने का सबसे सही तरीका का ब्लॉग करते रहिए गलतियां कीजिए उससे सीखिए । लगातार इसमें कुछ नया सीखकर add करते रहिए । ऐसे ही आपकी स्किल्स में सुधार होगा । 

मैं ये पोस्ट इसीलिए लिख पा रही हूं क्योंकि में कुछ महीनों से लगातार ब्लॉगिंग के फील्ड में एक्टिव हूं । 
हर दिन सीखना और लिखना ही ब्लॉगिंग बन गया है मेरे लिए । आप भी अपनी मेहनत और किस्मत दोनों इसमें आजमा सकते है । जैसे इंसान हमेशा कुछ नया सीखना और सुनना चाहता है । इसलिए आपकी बातें भी unique हो सकती है और लोग उसे पसंद कर सकते हैं । 

Good Luck ! 
Antra 

ये पोस्ट पूरी तरह से मेरे एक्सपीरियंस पर आधारित है मैं पिछले 6 months से ब्लॉगिंग कर रही हूं । नए और पुराने सभी ब्लॉगर्स का कमेंट और views को आमंत्रित करती हूं । 

Thank you !





एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

  1. अंतरा जी आपके ब्लॉग हमें सदैव कुछ नया नया सिखाते रहते हैं, हालांकि मैं भी एक ब्लॉगर हूं लेकिन आपसे बहुत कुछ सीखा हैं, धन्यवाद।
    आप काफी अच्छा काम कर रही हैं, आपका आईपीएल वाला ब्लॉग भी शानदार था।
    आप ने जो अपने ब्लॉग में बिचौलिए वाली बात कही हैं बस वो बात मुझे थोड़ी हजम नहीं हुई, बाकी काबिले तारीफ़ और खोजपरकता, शोध आपके ब्लॉगिंग स्किल की एक बड़ी ताकत हैं।

    जवाब देंहटाएं